सोमवार, 2 अप्रैल 2012

शहर मेरा वीराना क्यूँ है.





उम्मीदों की चिता सजी है.
अरमा झरते आँखों से.
धधक रहा है अंतर्मन यह,
सुलगी सुलगी सांसों से.
टूट रहे हैं रिश्ते नाते,
टूट रहे हैं वादे भी.
कठिन कसौटी पर चढते ही,
टूटे नेक इरादे भी.
प्यार और ममता जैसे ये,
सारे शब्द पराये हैं.
अपनों से ही दूर हो रहे,
अब अपने ही साये हैं.

हर चेहरा अपना लगता है,
पर मुझसे अनजाना क्यूँ है?
शहर मेरा वीराना क्यूँ है?

रौद्र बड़ा है सूरज जाने,
कब जलता आकाश बुझे.
प्यासा अगर समंदर हो तो,
जाने कैसे प्यास बुझे.
कुछ दिन से यह भीड़ बड़ी है,
जाने क्यूँ श्मशानों में.
लाशों की खेती दिखती,
हर खेत और खलिहानो में.

कातिल दिल है तो फिर उसका,
प्यार भरा अफ़साना क्यूँ है?
शहर मेरा वीराना क्यूँ है?

कैसा देश और कैसी सरहद,
बेच रहे चौराहों पर.
संविधान भी मौन खड़ा है,
इनके किये गुनाहों पर.
कुछ चेहरों को देख डर रहे,
कुछ चेहरे बेचारे देखो.
कुछ के आगे नतमस्तक हैं,
देखो चेहरे सारे देखो.

मेरी ही बंदूकों से यूँ,
मुझ पर सधा निशाना क्यूँ है?
शहर मेरा वीराना क्यूँ है?

कुर्शी के दीवाने लगते ,
आस-पास के गाँव यहाँ.
ऐसी कानाफूसी मानो,
कल हो कोई चुनाव यहाँ.
वचनबद्ध है कोई चेहरा,
कुछ चेहरों के आगे.
कोई है तैयार खडा
कब,प्रजातंत्र ले भागे.

इनकी संसद सत्ता तो फिर,
सब का आना जाना क्यूँ है?
शहर मेरा वीराना क्यूँ है?

दरिया जैसी आँखें लेकिन,
पानी की एक बूँद नहीं.
रोते हुए हैसियत कहती,
उसका कोई वजूद नहीं.
घुट-घुट कर मरते हैं चहेरे,
घर की चारदीवारी में.
चौखट पर ईमान बिका,
यह झलक रहा लाचारी में.

नई शदी का नया दौर यह,
लगता मगर पुराना क्यूँ है?
शहर मेरा वीराना क्यूँ है?

इस हम्माम में सब नंगे फिर,
यह नाटक यह ड्रामा कैसा?
काले दिल का धन काला तो,
फिर उस पर हंगामा कैसा?
जो चेहरा हमको दिखता वह,
केवल एक मुखौटा है.
असली चेहरा,बेच वतन को,
कल विदेश से लौटा है.

बस्ती का बच्चा-बच्चा फिर,
सिस्टम का दीवाना क्यूँ है?
शहर मेरा वीराना क्यूँ है? 





2 टिप्‍पणियां:

  1. SHAASAN JANTA KA HAI GAR FIR KYU
    JANTA YAHA KI SHOSHIT KYU HAI
    KAR LAG RAHE VIKAAS KE LIYE TO
    VIKAAS KI DHAARA RUKATI KYU HAI
    VICHAAR ABHIVYAKTI KO SWATANTR HAI TO
    JANMAANAS KHAMOSH KYU HAI

    JASHN ULLAAS KI YE BASTI HAI TO
    HAR DIL ME SANNAATA KYU HAI
    PRAJAATANTR ME SHAKTI HAI TO
    PRAJA KO YE TANTR SATAATA KYU HAI

    जवाब देंहटाएं